मूंगफली और तिल की बर्फी होती है कमाल की, इसे बनाना है बहुत आसान

til mungfali ki barfi

New Delhi : ये स्वादिष्ट बर्फी बनती है बहुत ही आसानी से मिल जाने वाली मूंगफली और तिल से। ये दोनों ही इस बर्फी को एक बढ़िया क्रंच और फ्लेवर देते हैं। जबकि इलाइची और चिरौंजी इसे एक गज़ब की खुशबू देती है।

सामग्री : तिल – 2 कप (260 ग्राम), चीनी – 2 कप ( 450 ग्राम), घी – 2 – 3 टेबल स्पून, मूंगफली के दाने – 1 कप (150 ग्राम), नारियल – 1 कप (कद्दूकस किया हुआ ) (60-70 ग्राम), इलायची – 5-6, चिरौंजी – 1 टेबल स्पून, काजू – 10-12 (2 टेबल स्पून)।

बनाने की विधि

पैन को गरम कीजिये, इसमें तिल डालकर लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लीजिए। आग मीडियम ही रखें, भूने हुए तिल को प्लेट में निकाल लीजिए। मूंगफली के दानों को पीस कर पाउडर बना लीजिए। कढा़ई में 1 टेबल स्पून घी डालकर मूंगफली पाउडर को लगातार चलाते हुए 1-2 मिनिट के लिए भून लीजिए, और इसे प्याले में निकाल लीजिए। काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और इलायची का पाउडर बना लीजिए।

til mungfali barfi

चाशनी के लिए : एक पैन में 2 कप चीनी और आधा कप से थोडा़ ज्यादा पानी डालकर चीनी घुलने तक उबाल लीजिए, जब चाशनी में उबाल आने लगे तो इसको चाशनी की 1-2 बूंदे चम्मच की मदद से प्लेट में निकालकर रख लीजिए। अब इसको उंगली और अंगूठे के बीच में चिपकाये, यदि आपको चाशनी में से लम्बा तार निकलता दिखाई दे रहा है तो आपकी चाशनी बनकर तैयार हो चुकी है। गैस को बंद कर दीजिये।

बर्फी के लिए  : चाशनी में पिसे हुए तिल, मूंगफली का पाउडर, कटे हुए काजू, नारियल, चिरोंजी (थोड़ा सा नारियल और चिरोंजी बचा लीजिये) और इलायची पाउडर डालकर सभी चिजों को अच्छे मिलाते हुए मिक्स कर लीजिए। इस तैयार मिश्रण को घी लगी हुई प्लेट में जमाने के लिए रख दीजिए और ऊपर से चिरौंजी और नारियल डालकर, चम्मच से दवा दीजिये। मिश्रण के जमने पर इसे बर्फी के टुकडों में काट लीजिए। तिल मूंगफली की बर्फी बन कर तैयार है। तिल मूंगफली की बर्फी को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद किसी डिब्बे में भरकर रख दीजिए और 15-20 दिन तक जब भी आपका मन करे इसके स्वाद का मजा़ लीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *