सौंठ खटाई की चटनी है एक चटपटी हेल्दी डिश, जरूर ट्राई करें

saunth khatai chutney

New Delhi : सौंठ हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है इसमे कोई संदेह नही है। हम सभी सौंठ के स्वास्थ्य लाभ भली-भांति जानते हैं। पर सौंठ खाने के नाम पर मुह बनाने लगते हैं। सौंठ खाना सबके बस की बात नहीं । पर खाना तो है ही तो आइये आज हम आपको बताते हैं सौंठ की एक ऐसी रेसिपी जो बहुत ही टेस्टी है। ये चटपटी रेसिपी है सौंठ की चटनी की।   

सामाग्री : आम की सूखी खटाई- 100 ग्राम, चीनी- 1/4 कप, खजूर- 10, किशमिश- 2 टेबल स्पून, इलाइची- 6, लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच, जीरा पाउडर- 1 छोटी चम्मच, गरम मसाला- 2 छोटी चम्मच, नमक- ½ छोटी चम्मच, काला नमक- 1 छोटी चम्मच, सौंठ पाउडर- 1 छोटी चम्मच।

तैयारी

आम की खटाई को पानी से अच्छे से धो लीजिए। इसके बाद, एक प्याले में इतना पानी लीजिए जिसमें खटाई पूरी तरह डूब सके और इसे भिगोकर 5 से 6 घंटे के लिए रख दीजिए।

6 घंटे बाद, भीगी हुई आम की खटाई को पानी सहित स्टील के बर्तन में डाल दीजिए। इसे उबालने के लिए इसमें एक कप पानी और डाल दीजिए। खटाई को ढककर नरम होने तक 12 से 15 मिनिट उबाल लीजिए। इसी दौरान, प्रत्येक खजूर के बीज निकालकर इनको पतला-पतला काट लीजिए।

खटाई को निकालिए और दबाकर चेक कर लीजिए कि नरम हुई या नही। खटाई के नरम होने के बाद, गैस बंद कर दीजिए। इसके बाद, उबली हुई खटाई को हाथ से मैश करते हुए इसमें से सख्त भाग निकालकर हटा दीजिए। फिर, खटाई को मिक्सर जार में आधा कप पानी के साथ डालकर पीस लीजिए। पिसी हुई खटाई यानि कि पल्प को छलनी में डालकर एक प्याले में छान लीजिए ताकि इसके रेशे अलग हो जाएं और इसमें ½ कप पानी और मिक्स कर लीजिए।

विधि

प्याले में छाने हुए पल्प को एक भगोने में डाल दीजिए और गैस पर रख दीजिए। इस पल्प में चीनी भी डाल दीजिए। साथ ही सारे मसाले- लाल मिर्च पाउडर, काला नमक, नमक, जीरा पाउडर और गरम मसाला डाल दीजिए तथा मिक्स कर लीजिए। फिर, इसमें किशमिश, काटकर रखे खजूर और सौंठ पाउडर भी डाल दीजिए। प्रत्येक 2 मिनिट बाद सौंठ को चमचे से चलाते रहिए। इसी दौरान, इलाइची को खल बट्टे में कूटकर इलाइची पाउडर बना लीजिए।

सौंठ के पककर गाढ़ा होने के बाद, इसे प्याली में गिराकर उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर भी देख सकते हैं, ये चिपकने लगती है। सौंठ के पकने की पहचान है कि सौंठ गहरे ब्राउन रंग की हो जाती है। जैसे ही सौंठ पककर तैयार हो जाए, गैस बंद कर दीजिए और सौंठ में इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिए।

तैयार सौंठ को प्याले में निकाल लीजिए। खट्टे मीठे स्वाद से भरी सौंठ चटनी को दही वड़ों, समोसों, चाट या कचौरी के साथ सर्व कीजिए। सौंठ को किसी कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिए और पूरे 6 माह तक इसके ज़ायके का भरपूर आनंद उठाइए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *