गर्मी से परेशान है कुछ ठंडा करना है ट्राई, तो बनाये सत्तू ठंडाई

New Delhi  : शरीर में ज्यादा गर्मी बढ़ने से समझ नहीं आता कैसे इससे खुद को बचाये , तब दिन में एक बार ठंडाई का सेवन करने से बड़ी राहत मिलती है। शरीर में तरोताजगी एवं चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है। शरीर को पोषण भी मिलता है और गर्मी का मुकाबला करने की क्षमता और शक्ति भी मिलती है। यूं तो ठंडाई का मसाला बाजार में तैयार मिलता है, जिसे लाकर घोंट-छानकर सेवन किया जा सकता है पर घर में बना मसाला ज़्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट और सस्ता होगा। जो व्यक्ति सभी चीज़ों को अलग-अलग खरीदकर लाना चाहे और सब चीज़ों को उचित मात्रा में मिलाकर घर पर ही ठंडाई का मिश्रण तैयार करना चाहे, वो इस नुस्खे का उपयोग कर सकते हैं। आप घर बैठे बहुत ही कम मेहनत में सत्तू ठंडाई बना सकते हैं। देखें रेसिपी। ..

सामग्री: सत्तू- दो बड़े चम्मच,शक्कर- चार बड़े चम्मच,बादाम- दो छोटे चम्मच,तरबूज के बीज का पेस्ट- दो छोटे चम्मच,ठंडाई पेस्ट- दो बड़े चम्मच,मोटी सौंफ- एक छोटा चम्मच,गुलाब पत्ती- दो छोटे चम्मच,छोटी इलायची- दो,काली मिर्च- तीन नग,खसखस- एक छोटा चम्मच,बर्फ- चार बड़े चम्मच,सजाने के लिए बादाम- छह

विधि: सबसे पहले सत्तू और शक्कर को दो कप पानी में मिलाकर घोल बना लें। अब इसमें ठंडाई पेस्ट, सौंफ, इलायची, काली मिर्च, खसखस, छिले बादाम और तरबूज के बीज का पेस्ट मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इसके बाद सत्तू को ग्लास में निकाल कर उसके उपर कटी हुई बर्फ आवश्यकतानुसार मिलायें और कटे हुए बादाम के साथ गुलाब की पंखुडियां डाल कर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *