साबूदाना टिक्की बनाना है काफी आसान और खाने में है बहुत टेस्टी , मिलेगी प्रोटीन और फाइबर का भरपूर मात्रा

Sabudana Tikki

New Delhi : हमारे यहां व्रत-त्योहारों में साबूदाना का विशेष महत्व है और इसके ढेर सारे डिशेज बनाए जाते हैं। साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, सोडियम, कोलेस्ट्रॉल, प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, पैंटोथेनिक एसिड, फॉलेट, विटामिन बी-6, आयरन, मैग्नीज, कैल्शियम, कॉपर और सेलेनियम होता है। अगर आप रोज एक कप साबूदाना खाते हैं, तो इससे आपको 45% कार्ब्स मिलते हैं। अपने रोज के नाश्ते में साबूदाने को शामिल करें, आपके शरीर को मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ। महाराष्ट्र की सबसे पापुलर डिशेज में से एक है साबूदाना टिक्की । इस टिक्की को आमतौर पर व्रत के लिए बनाया जाता है।

लेकिन साबूदाना , आलू और कुछ तीखें मसालों का स्वाद इतना लुभाता है कि आप इसे जब चाहे तब बना सकते है। आप चाहे तो इसके पार्टी स्नेक्स या फिर शाम की चाय के साथ भी बना सकती है। बाहर से कुरकुरी और अंदर से मुलायम बनने वाली टिक्की की रेसिपी भी बहुत सरल है। बस थोड़ा वक्त ज्यादा लगता है क्योंकि साबूदाना को थोड़ा भिगोने की जरूरत होती है। हालांकि साबूदाना वड़ा भी साबूदाना टिक्की का ही एक रूप है, लेकिन अंतर है तो बस मसालों का। साथ ही टिक्की अमुमन तवे पर शैलों फ्राई की जाती है, लेकिन आप चाहे तो इसे कढ़ाई में डीप फ्राई भी कर सकते है।

Sabudana Tikki
सामग्री : साबूदाना – 1/2 कप, उबले हुए आलू (छिले हुए) – 3, अदरक(कद्दू कस की हुई) – 2, टी स्पून हरी मिर्च(कटी हुई) – 2, टी स्पून सफेद तिल – 2 ,टी स्पून नमक स्वादनुसार कॉर्न फ्लोर – 1, टी स्पून भूनी हुई मुंगफली(कुटी हुई) – 6, टेबिल स्पून तेल तलने के लिए पानी – 1/2 कप + धोने के लिए

विधि : साबूदाना को छलनी में लेकर, अच्छे से पानी से धोकर, पूरा स्टार्च निकाल लें। अब एक बाउल में इस साबूदाना को 1/2 कप पानी डालकर भिगों दें। इसे तकरीबन 6-8 घंटों तक भिगने दें। अब थोड़े से साबूदाना लेकर उसे मैश करे, जांचे की वह आसानी से मैश हो गया है तो समझे कि यह पकाने के लिए तैयार है। एक बाउल में उबले हुए आलू को कद्दू कस करें। अब भीगे हुए साबूदाना को आलू में मिलाएं। इसमें अदरक और हरी मिर्च डालें। सफेद तिल और नमक मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और एक तरह से आटे की तरह गूंथ लें। अब मुंगफली और कॉर्न फ्लोर मिलाकर भी अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बराबर हिस्सों में बाटें, दोनों हथेलियों में हल्का सा दबाकर इन्हें फ्लेट करें। साथ ही साथ, एक पैन में तेल गर्म करें। गर्म तेल में इन टिक्कियों को डालें। साइड्स बदल कर इन्हें तलते रहें। जब तक तले, जब तक कि दोनों साइड्स हल्की भूरी न हो जाए। गैस बंद कर टिक्की को प्लेट में रखें।

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