अनन्नास की चटनी होती है बहुत ही तीखी और मीठी, चटपटा खाने वाले जरूर ट्राई करें

pineapple chutney

New Delhi : सेहत का साथी अनन्नास ना केवल आपके मोटापे को कम करता है बल्कि आपकी सेहत का भी ख़ास ख़याल रखता है। यह रसीला फल सिर्फ़ मोटापे को ही नहीं कम करता बल्कि सेहत से जुड़े सभी पोषक तत्वों की पूर्ति में भी सहायक है। यह भी माना जाता है कि अन्नानास या अन्नानास की चटनी के सेवन से पाचन शक्ति दुरुस्त होने के साथ साथ, हड्डियां, आंखों की रोशनी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मज़बूत होती है। इसमें मैगनीज, एंटी आक्सिडेंट्स और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अन्नानास शरीर को कई रोगों से भी दूर रखता है।

रोज़ाना 165 से 200 ग्राम अनन्नास खाने से शरीर में इन ज़रूरी तत्वों की पूर्ति हो जाती है। 87% पानी से भरपूर यह फल नेचरल शुगर का भी अच्छा स्रोत है। अन्नानास का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। अन्नानास की चटनी बेहद आसानी से घर पर बनायी जा सकती है। इस मीठी और तीखी चटनी को आप पाइनएप्पल, सिरका और दालचीनी को एक साथ मिलाकर तैयार कर सकते हैं। इसे आप खाने के साथ या फिर पकौड़े और अन्य किसी स्नैक्स के साथ भी खा सकते हैं।

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अन्नानास की चटनी सामाग्री और विधि

पाइनएप्पल चटनी की सामग्री : 1/2 कप सिरका, 1/2 कप चीनी, 150 ग्राम पाइनएप्पल , बारीक कटा हुआ, 1 टी स्पून अदरक, आधा छोटा चम्मच (वैकल्पिक) लहसुन, 1/2 नींबू का रस, 1 लेमन ग्रास स्टॉक, 1 दालचीनी स्टिक, 1 चक्रीफूल, 2-3 काली मिर्च, एक छोटा चम्मच (कटा हुआ, गार्निशिंग के लिए) धनिया, दो छोटे चम्मच (गार्निशिंग के लिए) प्याज़ के छल्ले ।

चटनी बनाने की वि​धि : एक पैन में सिरका और चीनी को मिलाकर पकाएं। जब ये मिक्सचर आधा रह जाए, तो इसमें लैमन ग्रास, चक्रीफूल, दालचीनी, काफिर नींबू की पत्तियां, नींबू का रस, काली मिर्च, लहसुन और अदरक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। जब मिक्सचर पक कर गाढ़ा हो जाए, तब इसमें पाइनएप्पल के पीस डालें। एक मिनट के लिए पकाएं। ऊपर से प्याज़ के छल्ले और कटा हुआ हरा धनिया डालकर थाई फिश केक के साथ परोसें।

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