फूल मखाने की खीर है काफी आसान रेसिपी , इसे खा सकते व्रत और त्यौहारों पर भी

phool makhane ki kheer

New Delhi : खीर एक ऐसी डिश है है जिसे ज्‍यादातर लोग पसंद करते हैं। सर्दियों में स्‍वास्‍थ्‍य को बनायें रखनें के लिए खीर खाना फायदेमंद होता हैं। मिठास से भरी ये डिश ज्‍यादातर खास मौको पर ही बनाई जाती हैं।भूनें हुए फूल मखानें दूध में कुछ इस तरह घुल जाते है कि तैयार खीर का स्वाद चखने वाले अंगुलियां चाटते रह जाते है। उत्तरी भारत में व्रत और त्यौहारों पर बनने वाली यह साधारण सी खीर सूखे मेवों से लबालब होती है।

इतना ही नहीं, न्यूट्रिशियन से भरी इस खीर को देश के कुछ हिस्सों में तो रोज खाया जाता है। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरें मखाने और इससे बनने वाली खीर बच्चों को भी खूब भाती है। यह खीर भी अन्य प्रकार की खीर की तरह आसानी से बनाई जा सकती है। अगर आप इस हल्के मीठे वाली खीर को घर पर बनाने की तैयारी कर रहें है तो, हम आज आपके लिए इसकी रेसिपी को वीडियो और फोटोज संग शेयर कर रहें है, जो आपके बहुत काम आएंगे।

 phool makhane ki kheer

सामग्री : फूल मखाने – 1 कप, साबुत काजू – 4-5, फूल क्रीम मिल्क – 1/2, लीटर शुगर – 3, टेबिल स्पून किशमिश – 5-6, इलायची पाउडर – एक चुटकी कटे हुए काजू – गार्निशिंग ,के लिए कटे हुए बादाम – गार्निशिंग के लिए

विधि : गर्म पैन में फूल मखाने और काजूओं को ड्राई रोस्ट करें। इन्हें हल्का भूरा होने तक भूनें। एक कप में एक चौथाई मखाने निकाल कर अलग रख लें। बाकि बचे हुए काजू और मखानों को मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें। फिर भारी पैंदे वाले पैन में फूल क्रीम दूध डालें। दूध को उबलने दें, लगातार हिलाते रहें, ताकि वह नीचे से चिपके नहीं और जले नहीं। दूध को इतना उबाले की वह आधा हो जाएं। अब इसमें मखाने और काजूओं का तैयार मिक्सचर और बचे हुए मखाने अच्छे से मिलाएं। चीनी मिलाकर, 1-2 मिनिट तक हिलाएं। अब किशमिश और इलायची पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इस तैयार खीर को बाउल में निकाल कर, कटे हुए काजू और बादाम से गार्निंश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *