मिर्ची का सालन है एक फेमस हैदराबादी डिश, बिरयानी के साथ जरूर ट्राई करें

mirchi ka salan

New Delhi : मिर्ची का सालन एक बहुत लोकप्रिय साइड डिश है जिसे कई भारतीय रेस्तरां और घरों में बिरयानीयों के साथ परोसा जाता है। उर्दू में, सालन एक करी होती है। सालन की ये रेसिपी खुशबूदार और स्वादिष्ट बिरयानी के लिए एकदम सही साथी है। हैदराबादी मिर्ची का सालन पकाने में मसालों और हर्ब्स का एक मिश्रण मर्ची का सालन का एक स्वादिष्ट कटोरा बनाता है। टेंगी और स्वाद से भरपूर करी पत्तियों, सरसों के बीज, मिर्च के साथ लौंग और लाल मिर्च से भरा एक मसालेदार सालन पेस्ट एक साथ मिलाया जाता है। हैदराबादई मिर्च का सलान सुगंधित बिरयानी और ठंडे रायते से भरे एक कटोरे के साथ परोसा जाता है।

मिर्ची का सलान कैसे बनाएं

हैदराबादी मिर्ची का सालान की सामग्री: 250 ग्राम हरी मिर्च, बड़े, 50 ग्राम पाक कला तेल, 5 ग्राम सरसों के बीज, 2 ग्राम लौंग, 5 ग्राम करी पत्तियां, 100 ग्राम प्याज पेस्ट सौते किया हुआ , 25 ग्राम अदरक लहसुन पेस्ट, 50 ग्राम इमली , नमक, 10 ग्राम धनिया पत्तियां। सालन पेस्ट: 50 ग्राम मूंगफली, 50 ग्राम नारियल, 15 ग्राम तिल के बीज, 20 ग्राम धनिया के बीज, 10 ग्राम जीरा बीज, 5 लाल मिर्च, 5 ग्राम काली मिर्च

mirchi ka salan

विधि : गर्म तेल में हरी मिर्च को सूखा और गहराई से फ्राइज़ करें। निकालें और अलग रखें। पेस्ट के लिए सामग्री को एक साथ पीसकर पीस लें। चिमनी को एक कप पानी में सूखें और लुगदी निकालें। तेल गरम करें और सरसों के बीज जोड़ें, जब लौंग लौंग और करी पत्तियों को डालें प्याज पेस्ट मिश्रण और 3 मिनट के लिए हलचल। सैलून पेस्ट डाले और मिलाना जारी रखें।
पैन में चिपकने वाले पेस्ट से बचने के लिए अंतराल पर 15 मिलीलीटर पानी डालें। चिमनी लुगदी और 50 मिलीलीटर पानी जोड़ें। 5 मिनट तक जब तक ग्रेवी सॉस की तरह न हो जाये तब तक चलाएं। नमक और तला हुआ मिर्च गर्म ग्रेवी में जोड़ें। एक मिनट के लिए ग्रेवी उबाल लें। बारीक कटा हुआ धनिया पत्तियों के साथ गार्निश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *