बहुत ही हेल्दी और टेस्टी होते हैं मेथी के पराठे, बनाना है बहुत आसान

methi paratha

New Delhi : हर पराठे का अपना अलग स्वाद होता है और इसी तरह मेथी के पराठे का भी अपना ही स्वाद है। मेथी का पराठा खाने में जितना स्वाद लगता है उतना ही इसे बनाने भी आसान है। मेथी पराठा पौष्टिक भरा होता है और बच्चों को कुछ हेल्दी खिलाने के लिए मेथी का पराठा अच्छा आॅप्शन है। इसको बनाने में भी सिर्फ 25 मिनट का समय लगता है, इसलिए इसे ब्रेकफास्ट में सर्व करने के अलावा बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं।

ताजा मेथी सर्दियों में उपलब्ध होती है और सर्दी के मौसम में मेथी पराठा खाने का मजा बहुत ही आता है। बेसन, गेंहू का आटा, नमक और मेथी को मिलाकर गूंथा जाता है जिसके बाद इसके पराठे बनाएं जाते हैं। मेथी पराठे को आप दही, चटनी, अचार या अपनी पसंद की किसी सब्जी के साथ भी खा सकते हैं।

methi paratha

मेथी पराठा की सामग्री और वि​धि

मेथी पराठा की सामग्री : 3 कप मेथी की पत्तियां , बारीक कटा हुआ, 1/2 कप बेसन, 1 कप गेंहू का आटा, 1/4 टी स्पून हींग, 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 2 टेबल स्पून घी, 1 टी स्पून हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ, 1 टेबल स्पून हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ, 1/2 कप तलने के लिए घी।

पराठा बनाने की वि​धि : मेथी के पत्ते को छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर अच्छे से धो लें। धोकर इसे छान लें। अब इसमें एक – एक करके बेसन और आटा डालें। इसके बाद इसमें मसाले जैसे कि लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, हींग और घी डालकर अच्छे से मिला लें। अब बाकि की बची सामग्री भी डाल कर मिक्स कर दें।

अब पानी की मदद से इसे थोड़ा कड़ा गूंथ लें। एक तवा गर्म करें और इस आटे की गोलियों से पराठे बेल लें। तेल या फिर घी से इसे सेंक लें। तैयार है गरमा गरम स्वादिष्ट मेथी का पराठा। आप इसे चाय या सॉस या अपनी मन पसंद चटनी के साथ परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *