अगर मीठा है पसंद तो जरूर ट्राई करें खरवस, इस महाराष्ट्रण मिठाई का स्वाद है लाजवाब

kharvas

New Delhi  : जुन्नु एक पारंपरिक मिठाई है जिसे कन्नड़ में गिन्नु और महाराष्ट्र में खरवस के नाम से जाना जाता है। ये मिठाई गाय के उस गाढ़े दूध से बनाया जाता है जो दूध गाय को बछड़े को जन्म देने के कुछ दिनों तक होता है। तेलुगू में इस दूध को जुन्नु पालू भी कहते हैं। माना जाता है कि गाय का यह गाढ़ा दूध बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है। यह मिठाई बहुत ही टेस्टी होती है।

सामाग्री : दूध – 1 कप (250 ग्राम), हंग कर्ड – 1 कप (250 ग्राम), कंडेन्स मिल्क – 1 कप (250 ग्राम), कॉर्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून, जायफल ¼ छोटी चम्मच से कम, इलायची – ¼ छोटी चम्मच, पिस्ते – 6-7 (बारीक पतले कटे हुए), केसर – 6-7 धागे ।

बनाने कि विधि

छलनी में सूती का कपड़ा रख कर इसमें दही डाल कर इससे दही का पानी निचोड़ लीजिए कुछ देर दही को कपड़े में ही बांध कर लटका दीजिये और एक प्याला उसके नीचे रख दीजिये ताकि दही से पानी निचुड़कर प्याले में ही गिरे। दही से पानी निकल जाने के बाद टंगे हुये दही (हंग कर्ड) को एक बड़े से प्याले में निकाल लीजिये।

मिक्सर जार में हंग कर्ड को डाल दीजिए साथ ही इसमें कार्न फ्लोर डाल कर मिक्सर बंद कीजिए और चला दीजिए। अब मिक्सर जार को खोलें इसमें दूध और कंडेन्स मिल्क डाल कर सभी चीजों को मिक्सर जार में चला कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए (ध्यान रहे की मिक्सर में गांठें नहीं बननी चाहिए एकदम चिकना मिक्सर बनना चाहिए)।

kharvas

अब एक ढोकला बनाने जैसा बरतन लीजिए उसमें इस मिक्सर को डाल दीजिए। अब इस मिश्रण में ¼ छोटी चम्मच इलायची पाउडर बुरक दीजिए।  ¼ छोटी चम्मच से भी कम कद्दूकस किया हुआ जायफल भी इस पर बुरक दीजिए। पतले पतले कटे हुए पिस्ते भी इस पर डाल दीजिए और केसर के धागे को भी इस पर डाल दीजिए।

ऐसे पकाइए

अब एक कुकर लीजिए, कुकर में 2 कप पानी डाल दीजिए और इसे गैस पर रख कर पानी गरम होने लगे इसमें अच्छी भाप बनने लगे तब तक कुकर को ढक कर इसे गरम कर लीजिए।

पानी में भाप बनने लगी है कुकर का ढक्कन हटा दीजिए और कुकर के अंदर जाली स्टैंड रख दीजिए। अब मिश्रण वाले बरतन को जाली स्टैंड के ऊपर रख दीजिए और कुकर को ढक्कन से ढक दीजिये। आंच मीडियम और मीडियम हाई ही रखिये और मिश्रण को 30 मिनट तक पकने दीजिये। इसे चैक कीजिये। अब खरवस में चाकू गड़ा कर देख लीजिये, अगर चाकू में मिश्रण नहीं चिपकता है, तब खरवस पक गया है। गैस बंद कर दीजिये और मिश्रण के बर्तन को बाहर निकालकर जाली स्टैंड पर रख दीजिये ताकि यह जल्दी से ठंडा हो जाये।

मिश्रण के ठंडा हो जाने पर इसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए यह सैट हो जाएगा। 1 घंटे के बाद इसे फ्रिज से निकाल करे अपने मन पसंद  के टुकड़ों में काट कर सर्व कीजिए। स्वाद से भरपूर खरबस आप खाएं ओर खिलाएं आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *