ये चटनी है बहुत ही चटपटी, करोंदे की चटनी का गजब का है स्वाद

karonde ki chutney

New Delhi : जी हां ! करोंदे की चटनी। ये चटनी की एक युनीक रेसिपी है। करोंदे की चटनी उत्तर भारत में बड़े ही चाव से खाई जाती है। इस चटनी को आप अलग-अलग तरह के पकोड़े या फिर समोसे के साथ भी खा सकती हैं।  इस चटनी को इसके अलावा किसी भी अन्य फ्राइड डिश कटलेट या चौप के साथ भी खाया जा सकता है। ये चटनी सच में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

इस चटनी को बनाने के लिए करोंदे के साथ हरी मिर्च, हींग, और किचन में आसानी से मिल जाने वाले कुछ मसालों की जरूरत होती है। लाल और हरी मिर्ची इसे तीखा तथा धनिया पत्ती इसे एकदम से फ्रेश कर देने वाली चटनी बनती है। इसे हींग डाला जाता है जो लहसुन का विकल्प है। इसलिए इस चटनी को आप व्रत के दौरान या फिर नवरात्रि में भी खा सकते हैं।

karonde ki chutney

चटनी बनाने की विधि और सामाग्री

सामाग्री : करोंदे – 100 ग्राम, हरी मिर्च – 4 से 5, हरा धनियां – 1 कप (धुले हुए पत्ते), लाल मिर्च – एक चौथाई, छोटी चम्मच, हींग – 1-पिंच, जीरा – 1/2 छोटी चम्मच, नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार।

विधि : हरे धनिये को चाकू से थोड़ा बड़ा बड़ा काट लीजिए। धुली हुई हरी मिर्च के भी दो- दो टुकड़े कर लीजिए। चटनी को पीसने के लिए मिक्सर जार लें। इस में कटे हुए हरे धनिये के पत्ते, हरी और लाल मिर्च और करोन्दे डाल दीजिए। साथ ही नमक, जीरा, हींग और 1/2 कप पानी डाल दीजिए। अब इसे एकदम बारीक पीस लीजिए।

चटनी को जार से निकालकर एक बड़े प्याले में डाल दीजिए। करोंदे की चटनी झटपट बनकर तैयार है। इस ज़ायकेदार चटनी को खाने के साथ भी परोस सकते हैं या सैन्डविच, पकौड़ों आदि के साथ भी खा सकते हैं। चटनी को फ्रिज में रखकर 7 दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। धनिया को काट जरूर ले वरना यह बारीक नही पिस पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *