नवरात्रि 2018: व्रत में स्पेशल कच्चे केले की टिक्की से नवरात्रि को बनाएं खास, ये है आसान रेसिपी

kele ki tikki

New Delhi: आज हम आपको कच्चे केले की टिक्की की रेसिपी बता रहे हैं जिससे आप व्रत में भी चटपटी चाट का मजा ले पाएं, याद रहे कि इस चाट में कूट्टू का आटा और सेंधा नमक का इस्तेमाल होगा।  आपने आज तक व्रत में अक्सर केले को प्रसाद में खाया होगा, इसके अलावा केले को फ्रूट चाट में या केले के चिप्स खाएं होगें, लेकिन इसके अलावा केले से एक टेस्टी और क्रिस्पी चाट भी बनाई जा सकती है। जी हां, केले की टिक्की को व्रत में खाया जा सकता है।

कच्चे केले की टिक्की की सामग्री : कच्चे केले -2, अदरक कसा हुआ – 2 चम्मच, कुट्टू का आटा या कॉर्न फ्लोर – 1/2 कप, सेंधा नमक
सूखा धनिया,भुना,पिसा – 2 चम्मच, मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच, नींबू रस – 2 चम्मच, हरी मिर्च -2 (बारीक कटी हुई)
हरा धनिया (बारीक़ कटा हुआ), रिफाइंड तेल – तलने के लिए….

kele ki tikki

कच्चे केले की टिक्की की रेसिपी की विधि : 1. सबसे पहले केले को आधा कप पानी में एक सीटी लगने तक उबाल लीजिये | 2. एक सीटी के बाद केले को बाहर निकाले और छील लें, और एक कांटें की मदद से उसे मैश कर लें। 3. अब मैश केले में कुट्टू का आटा मिला लें और अच्छे से मैश करते हुए मिक्स करें। 4. मैश केले और कुट्टू के आटे के मिश्रण में सेंधा नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक को डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। 5. इसके बाद एक पैन गर्म करें,उसमें थोड़ा सा तेल या घी डालें।

6. अब थोड़े से मिश्रण को हाथ में लें, उसे हथेली की मदद से गोल आकार दें और थोड़ा चपटा कर दें। 7. इसके बाद केले की टिक्की को गर्म पैन में रखें और दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेकें। इसी तरह सारे मिश्रण की एक-एक टिक्की बनाकर सेंक लें। 8. अब तैयार क्रिस्पी और कुरकुरी कच्चे केले की टिक्की को प्लेट में निकालें और हरे धनिये, दही के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *