अगर हेल्दी रहना चाहते हैं तो जरूर ट्राई करें इन 7 डिशेज को, रहेंगे एकदम फिट

New Delhi :  जरूरी नहीं की हेल्दी खाना हमेशा ही बेस्वाद और मुश्किल हो। और यह बात साबित करने के लिए, हमारे पास बेहद स्वादिष्ट और अच्छे व्यंजनों की एक लंबी फेहरिस्त है। जिसे खाकर आप भी इस खाने से प्यार करने लगेगें। एक स्वस्थ आहार के लिए स्विच करना वाकई मुश्किल है, खासकर जब आपने इससे पहले इस तरह के कहने के बारे में कभी सोचना नहीं था। इसलिए हम लाएं कुछ ऐसे हेल्दी डीशेज की लिस्ट जो हेल्थ के साथ-साथ आपके जीभ को भी भाएंगी।

पातरणी मच्छी – यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन जिसे देखते ही आप प्रसन्न हो जाएंगे। ताजा और नरम पोम्फ्रेट मछ्ली के टुकड़े नारियल, धनिया, जीरा, मिर्च और  लहसुन में मेरिनेटेड और नरम होने तक भाप पर पके होते हैं। ज्वार मेडली – ज्वार के बीज का एक कप लें और उसमे अदरक, मक्का, ज़ूकिनी, काली मिर्च और नमक के साथ मिलाएं। यह स्वाद का धमाका है। आप खुद को इसे खाने से रोक न पाओगे। अमरनाथ टिकिक्स – यह अब तक की सबसे पसंदीदा रेसिपी है। चौलाई के दानों और सब्जियों के साथ बना यह ग्लूटनरहित खाना  भौत ही पौष्टिक होता है।

चार्ड ब्रोकोली और मसूर की चाट – हरी सब्जियों के गुणों के साथ मुट्ठी भर अंकुरित दानों का आनंद लें! इसे और  भी अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए ऊपर से खट्टे- मीठे  जैतून के तेल के साथ मिलाएं।  ओट्स इडली – कैलोरी- कोंशियस दोस्तों के लिए हमें एक और शानदार पकवान मिल गया है। ओट्स इडली बनाने के लिए कुछ भुनी हुआ जई, कसा हुआ गाजर, कटा हुआ मिर्च, धनिया पत्ती का मिश्रण बना कर भाँप पर पकाएं। आपको खाने को मिलेंगी बेहद हल्की इडलियाँ।

पंचरत्न दाल – पांच प्रकार के दाल – मूंग, चना, मसूर, उरद इवान अरहर की एक मेडली।  यह पंचरत्न दाल हेल्दी खाने के लिए एक सपने से कम नहीं है। इसके ऊपर ताजा धनिया पत्तियाँ और इसके साथ गर्म चावल या ताजा बेक्ड रोटी का आनंद लें। चार्ड ग्रील्ड ब्रोकोली विद बट्टर चिकन – मसालों के प्यार से सज़ा ये डिश स्वाद के लिए वरदान से कम नहीं। मक्खन, जीरा पाउडर, नमक, काली मिर्च, वनस्पति तेल, लहसुन और मेपल सिरप में इस मसालेदार चिकन को गर्म ओवन में पकाया जाता है और स्वादिष्ट ब्रोकोली के साथ परोसा जाता है।

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