केले और अखरोट से बना चॉकलेट केक लगता खाने में बहुत ही टेस्टी , इसे घर पर बनाना भी उतना ही आसान

BANANA Walnut Chocolate Cake

New Delhi : केला शुगर और फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है। केले में एसिडिक गुण होते हैं और इसमें पोटैशियम की मात्रा भी खूब होती है इसलिए सुबह नाश्ते में केले का सेवन आपके लिए अच्छा है और इससे आपको ताजगी और एनर्जी मिलती है और मूड भी सही रहता है। मगर इसका खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए यानि सुबह का सबसे पहला आहार केला नहीं होना चाहिए बल्कि कुछ हेल्दी चीजें या हेल्दी नाश्ता खाने के बाद आखिरी में केले का सेवन करना चाहिए। अगर आप सुबह केले का सेवन करना ही चाहते हैं तो इसे सबसे पहले न खाएं बल्कि कुछ और खाने के बाद केला खाएं। इसके अलावा आप केले को नाश्ते की अन्य चीजों के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं जैसे केले की जगह बनाना शेक पी लें, फ्रूट कस्टर्ड खा लें।

केले और अखरोट से बना चॉकलेट केक एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है जो पुरे भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है। इसका अनूठा स्वाद ही इसे अन्य खानो से अनोखा बनाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है, इसकी तैयारी में केवल 10 मिनट मिनट का समय लगता है और इसे पकाने में 35 मिनट का समय लगता है। अब जब भी आपके घर में कोई पार्टी हो तो इस रेसिपी को अवश्य बनाये और अपने मेहमानों को खिलाये।

सामग्री : 1 -1/2 कप आटा1 टीस्पून बेकिंग पाउडर,आधा टीस्पून बेकिंग सोडा,3 पके केले,3 टेबलस्पून कोको पाउडर,1 चुटकी नमक,आधा कप तेल,1 कप गुनगुना पानी,1 कप चीनी,1 टीस्पून वैनिला एसेंस,1 टेबलस्पून सिरका,2 चम्मच अखरोट के टुकड़े,2 चम्मच चोको चिप्स,चॉकलेट गनाश के लिए,1 कप डार्क चॉकलेट,1 कप फ्रेश क्रीम,8-10 चेरी,2 टेबलस्पून व्हिप्पिंग क्रीम

BANANA Walnut Chocolate

विधि : केक टिन को मक्खन लगा कर चिकना करे और मैदा छिड़के , एक्स्ट्रा मैदा निकाल दे। और केक टिन एक तरफ रखे।गुनगुने पानी मे चीनी, तेल, वनीला एसेंस और विनेगर मिलाये, एक तरफ रखे।मैदा में बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, कोको पाउडर और नमक मिला कर 3 बार छाने। इसमे अखरोट और चोकोचिप्स मिलाये और एक तरफ रखे।एक बड़े कटोरे में केले डाल कर फोर्क की मदद से मैश करे।मसले हुए केलो को अच्छे से मिक्स करें औऱ पानी वाला मिश्रण मिलाये। सारे मिश्रण को फेटते हुए एकसार करें।अब तैयार गीले मिश्रण में मैदे वाला मिश्रण थोड़ा थोड़ा करके मिलाये, और कट न फोल्ड तकनीक से मिलाये।तैयार बेटर को केक टिन में डाले , और पहले से गरम ओवन में 180 डिग्री पर 30-35 मिनट तक बेक करे।

तैयार केक को वायर रेक पर ठंडा होने दे। केक पूरा ठंडा होने पर ही उसकी फ्रॉस्टिंग करे। गनाश बनाने के लिए फ्रेश क्रीम को नॉनस्टिक पैन में डालकर बुलबुले उठने तक गरम करे। जैसे ही बुलबुले उठने लगे गैस बंद करे और कटा हुआ चॉकलेट डाल कर अच्छे से चोकोलेट के घुलने तक मिक्स करें, आपका गनाश तैयार है।ठंडे किये हुए केक को 2 लेयर में काटे।पहली लेयर पर थोड़ा सा मीठा पानी डाल कर केक सोक करे। फिर केक पर 3-4 टेबलस्पून गनाश डाले।8-10 कटी हुई चेरी डाले। फिर एक टूथपिक की मदद से व्हिप्पिंग क्रीम की लाइन पर डिज़ाइन बनाये। केक के नीचे किनारो पर भी डिज़ाइन बनाये।चेरी और चॉकलेट स्टिक से सजाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *