बनाना एंड जैम केक घर पर बनाना है काफी आसान , बच्‍चों के साथ-साथ बड़ों को भी आएगा पसंद

New Delhi : बच्चों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। केक, पेस्ट्री, बिस्कुट और चॉकलेट सब उनका पसंदीदा आहार हैं। ऐसे में ओरियो बिस्कुट का इस्तेमाल करके घर पर ही केक बना सकते हैं जो बच्चों को तो पसंद आएगा ही, साथ में बड़े लोग भी बहुत खुशी से खाएंगे।अगर आपको मीठा या केक पसंद है तो आज की रेसिपी आपके लिए ही है। जी हां, आज हम आपको बनाना एंड जैम केक रेसिपी के बारे में बता रहे हैं। ये केक जितना अच्‍छा दिखता है उससे कही ज्‍यादा ये टेस्‍टी है और इसे बनाने में भी आपको ज्‍यादा समय नहीं लगेगा।

इस यम्‍मी बनाना एंड केक को आप घर पर ही बना सकते हैं और ये घर पर बच्‍चों के साथ-साथ बड़ों को भी पसंद आएगा। आसान सी चीज़ों और सामग्री के साथ आप इस टेस्‍टी केक को बेक कर सकते हैं। इस रेसिपी में आप जैम मिलाकर इसे मीठा स्‍वाद दे सकते हैं। इससे केक नरम भी रहेगा और प्‍लेन बनाना केक को एक अलग फ्लेवर भी मिलेगा। अगर आप घर पर ही बनाना एंड जैम केक बनाना चाहते हैं।

सामग्री : मैदा : 1 ½ कप, दूध : 1 कप, चीनी : 1 कप, मिल्‍क पाउडर : 1 कप, मक्‍खन : ¾ कप, बड़ा केला : 1 ( मसला हुआ ) अखरोट : एक मुट्ठी चॉको चिप्‍स : एक मुट्ठीभरजैम : 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा : 1 टेबलस्‍पून, दालचीनी पाउडर : ½ टेबलस्‍पून, बेकिंग पाउडर : 1 टेबलस्‍पून

विधि : एक कटोरी लें और उसमें एक कप दूध, एक कप चीनी और 1 कप मक्‍खन डालें। इसे अच्‍छी तरह से फेंट लें ताकि घोल में कोई गुठलियां ना रह जाएं।अब इसमें मिल्‍क पाउडर डालें। दोबारा फेंट लें। छलनी के साथ एक और कटोरा लें। इसमें मैदा मिलाएं और फिर बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालें। अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। इसे घोल में डालकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। मैश किया हुआ केला डालें। जैम डालकर मुट्ठी भर अखरोट ( छोटे आकार में कटे हुए ) और मुट्ठीभर चॉको चिप्‍स डालें।

अब दालचीनी पाउडर डालें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर घोल तैयार कर लें। बेकिंग ट्रे लें और उसमें ब्रश से मक्‍खन लगाएं। इस पर एक चुटकी मैदा छिड़कें। घोल को बेकिंग ट्रे पर डज्ञलें और मिश्रण को स्‍पैच्युला की मदद से फैला दें। तब तक ओवन को 160 डिग्री पर 10 मिनट के लिए प्री हीट कर लें। ओवन में बेकिंग ट्रे रखें और केक को 45-50 मिनट के लिए 160 डिग्री सेल्‍सियस पपर बेक कर लें। इसके बाद, केक बेक हुआ या नहीं चैक करने के लिए उसमें एक फोर्क डिप करें। बेकिंग ट्रे से केक निकाल लें। पीस काटकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *