वही रोटी-सब्जी खा-खाकर बोर हो गए हैं,तो आज रात खाने में बनाएं आलू मसाला पूड़़ी,स्वाद भी लाजवाब

New Delhi:  खाना बनाना एक कला है, जिसे हर कोई सीख और समझ पाए, ये जरूरी नहीं है। इस कला में अगर आप चाहें कि आप एक दिन में हर परफेक्‍ट हो जाएं, तो जनाब ये संभव नहीं है। समय के साथ-साथ और अनुभव होने पर आप इसमें माहिर होते जाते हैं। अगर आप स्‍मार्ट कुक बनना चाहते हैं तो आपको अपने कुकिंग तो अच्‍छी करनी होगी इसके अलावा ऐसी बातें भी ध्‍यान रखनी होंगी जो आपके खाने को और ज्‍यादा टेस्‍टी बना सकती हैं।

आज हम आपको आलू मसाला पूड़ी की रेसिपी बताएंगे, जो स्वाद में लाजवाब है। यह एक लोकप्रिय नॉर्थ इंडिसन डिश है। यह अपने आप में एक कंप्लीट डिश है। आप इसे लंच में भी सर्व कर सकते हैं और डिनर में भी। पूरियां तो बच्चों और बड़ों को बेहद अच्छी लगती हैं। वहीं गर्मा गरम फूली हुई पूरी की बात ही कुछ और होती है।

सामग्री:  एक मध्यम आकार का उबला हुआ आलू , एक चौथाई चम्मच हींग , एक चौथाई चम्मच हल्दी , एक चौथाई चम्मच जीरा , 2 कप रिफाइंड ऑयल , एक चम्मच हरी धनिया पत्ती , एक कप आटा , एक चौथाई चम्मच धनिया पाउडर , एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर , एक चौथाई चम्मच तिल , नमक,एक चौथाई चम्मच अजवायन।

बनाने की विधि : आटे में मसले हुए आलू, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, हींग, हल्दी, जीरा, अजवायन, तिल, धनिया पत्ती, नमक और थोड़ा तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर आटा गूथ लें। इस आटे के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और पूड़ी के आकार में बेल लें। इन्हें सुनहरा होने तक तलें। इन पूड़ियों को आप सब्जी या अचार के साथ सर्व कर सकते हैं। कुछ लोगों की पूरी तलते समय फूलती नहीं हैं। ऐसे में पूरी को फ्राई करने से पहले उन्हें बेलने के बाद अगर थोड़ी देर रेफ्रिजरेट किया जाए तो फ्राई करते समय वो अच्‍छे से फूलने लगेंगी और इनमें ऑयल भी कम एब्‍जॉर्ब होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *